VARSHA DIGITAL INFO

VARSHA DIGITAL INFO : Hello dosto main apko yaha health, yogasan, aasan, pradayam, beauty,job alert, benefits of fruits, tech news, SEO , Best Blogging,mobile applicatin, jaisi kaafi jaankari dene wala hu

गुरुवार, 20 दिसंबर 2018

खाली पेट रोजाना चने खाने के फायदे

खाली पेट रोजाना चने खाने के फायदे



खाली पेट रोजाना चने खाने के फायदे ,chana ke fayde in hindi
chana





जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे कि चने कि पैदवार हमारे देश मैं काफी मात्रा मैं कि जाती है! चने को लोग तरह-2 से उपयोग मै लेते हैं! जैसे- चने को दाल के रूप मैं, चने को बैसन के रूप मैं, इत्यादि .चना हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर  करता है। इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जा सकता है। यहां दिये चने के फायदों को जानकर आप खुद को इसे खाने से नहीं रोक पायेगें।



चने को क्यो खाये

  चना एक बहुत हि पौष्टिक आहार है इसमे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी,कैल्शियम,विटामिन और आयरन काफी अधिक मात्रा मैं पाये जाते है. इससे हमारे शरीर मैं प्रोटीन की होने वाली कमी को दूर किया जा सकता है चलिये देखते है चने के कुछ खास फयदे..



अनाज से ज्यादा फायदेमंद


चने मैं प्रोटीन की मात्रा लगभग 15-16 ग्राम पायी जाती है यह अनाज के मुकाबले कई गुना जादा होता है इसलिये यह हमारे शरीर को तंदुरूस्त रखता है 





एनिमिया से बचत 



चने मैं आयरन होने कि बजह से खाली पेट इसका रोजाना नियमित रूप से सेवन करने से अनिमिका की दिक्कत नही होती इसलिये आनिमिय के उच्च खतरे के दौरान लोगो को इसे रोजाना उपयोग मे लेना अति  आवस्यक है 




कोलेस्ट्रोल घटाये



चना के नियमित उपयोग से कोलेस्ट्रोल को कम करने मे भी मदद होती है रोजाना सेवन करने से यह आंत मै पित्त के साथ मिलकर ब्लड मे बढे हुये कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने मे आपकी बहुत मदद करत है. इसलिये इसे रोजना नियमित रूप से उपयोग मे लें!



रक्तचाप  पर कंट्रोल करता है 

चना ज्यादा रक्तचाप से परेशान लोगो की रक्त नलियों मे परिवर्तन करके रक्त ताकत को प्रतिसंहरण होने से बचाता है पौटेशियम व मैग्निशियम की मौजूद्गी के कारण एक काया मे सही इलैक्ट्रोलाईट परिवर्तन प्रगति मे सह्योग करता है  style="background-color: white; font-family: "ek mukta", arial, sans-serif; font-size: 15px;">




पाचन विकारों से बचत 



चना हमारे पाचन तंत्र और आंत के स्वस्थ को ठीक रखकर पाचन तंत्र सम्बंधित सभी समस्याओं को दूर करने मे मदद करता है चने मे प्रोटीन और विटामिन व मिनरल भरपूर मात्रा मे पाया जाता है जो हमारे शरीर मे होने वली कब्ज, एसिडिटी व अपाचन क्रियाओं जैसे-आंत की कठिन समस्याओं को दूर करने मे सहयोग करता है.



औरतों मैं हार्मोन्स स्तर 



चना फीटो‌-न्यूट्रीएंट का बहुत अच्छा स्त्रोत है इससे औरतों मे होने वाले स्तन कैंसर की समस्या को रोकने मे यह मदद करता है और एस्ट्रोजन हार्मोन्स मे ब्लड के लेवल को बढाकर विपरीत आँस्टियोंपोरोसिस से लड्ने मे मदद करता है. इसके अलावा माहमारी के लक्षणो के बाद औरतो मे होने वाले मानसिक बदलाव से राहत प्रदान करता है   

 

1 टिप्पणी:

Thanks Friends